September 8, 2024

बढ़ते अपराधों पर नियंत्रण के लिए चौक-चौराहे पर जनसहयोग से सीसीटीवी कैमरा लगेगा ।

डां संजीव शुक्ला आईजी बिलासपुर ने किया उत्कृष्ट कार्य करने वाले गण-मान्य नागरिकों एवं संस्थानों को सम्मानित।

अनुविभागीय अधिकारी पुलिस चांपा यदुमणी सिदार एवं निरीक्षक डांक्टर नरेश कुमार पटेल थाना प्रभारी चांपा के उचित प्रयासों से चांपा क्षेत्र के लोगो एवं संगठनों के सहयोग से नगर के चौक-चौराहों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा हैं । सीसीटीवी कैमरा लगाने से अपराधों की रोकथाम एवं पीड़ित को न्याय दिलाने , आरोपी को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिलेगी । पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर डॉ. सजीव कुमार शुक्ला द्वारा थाना चांपा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालो गणमान्य नागरिकों को सम्मानित किया गया । वर्तमान समय में बढ़ते अपराध को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से जिले के चौक-चौराहों पर पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चांपा विवेक शुक्ला (आईपीएस ) एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेंद्र कुमार जायसवाल द्वारा सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिये जाने पर एसडीओपी चांपा यदुमणी सिदार एवं निरीक्षक डाक्टर नरेश कुमार पटेल थाना प्रभारी चांपा द्वारा सीसीटीवी कैमरा लगाने हेतु पहल किया गया , जिसमें थाना चांपा क्षेत्र के लोगो से सहयोग से चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा हैं । जिला पुलिस जांजगीर द्वारा हर दृष्टि से सुरक्षित करने की सोच के साथ पुलिस काम कर रही हैं । अपराध नियंत्रण के पहलू को हमने गंभीरता से लिया हैं । अत्यंत प्रसन्नता की बात हैं कि समाज के अलग-अलग क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले चिंतनशील वर्ग ने इस काम में पुलिस का सहयोग करने के साथ एक उदाहरण प्रस्तुत किया हैं ।

पुलिस को सहयोग करने के लिए किया गया सम्मान।


चांपा शहर में सुरक्षा की दृष्टिगत प्रवेश और निकासी वाले बिंदु के अलावा अन्य महत्वपूर्ण केंटो को हाई फ्रीक्वेंसी क्षमता वाले सीसीटीवी कैंमरा से लैस किया जा रहा हैं , इनके माध्यम से आसपास की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी । अप्रत्याशित घटना की स्थिति में यह संसाधन पुलिस की जांच और पीड़ित पक्ष को राह देने के लिये अपनी उपयोगी भूमिका निभायेंगे ।
पुलिस के द्वारा की गई पहल पर ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन , सराफा व्यापारी संघ , स्टोन क्रेशर यूनियन , ब्राम्हण समाज , अजय बंसल जैसें अनेक वरिष्ठ व्यापारियों सहित अन्य लोगों ने रुचि दिखाई । साथ ही पुलिस की इस योजना को ऊंचाई देने के लिये आर्थिक रूप से हमें अपेक्षित सहयोग प्रदान किया । इस सहयोग से ही चांपा शहरी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन का काम क्रियान्वित करने जा रहे हैं और जल्द ही यह काम पूर्ण होने के साथ सुरक्षा की भावना को मजबूती देगा । हमारे संवाददाता शशिभूषण सोनी से चर्चा करते हुए अजय बंसल ने बताया कि कोसा, कांसा और कंचन की नगरी चांपा में आये दिनों अपराधिक गतिविधियां लगातार बढ़ रहा हैं ।उचित साक्ष्य नहीं होने के कारण अपराधी बच जाते हैं ऐसी स्थिति में पुलिस विभाग के द्वारा चौक चौराहे पर जन-सहभागिता से सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रस्ताव मेरे आया और जिन्हें मैनें संघर्ष स्वीकार करते हुए एक सेट कैमरा अपनी ओर से आर्डर दे दिया हूं अन्यान्य लोगों ने भी इसी तरह सहयोग दिया हैं । नगर के अन्यान्य स्थानों पर यह कैमरा लग जाने पर सीधे पुलिस के कंट्रोल रूम द्वारा क्लोज सर्किट्स कैमरे के माध्यम से आसपास की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी ,इससे अपराधों पर नियंत्रण रहेगा और अपराधी अपराध करने से भयभीत रहेंगे।
पुलिस की योजना आप सभी के सहयोग से सफल होने जा रही हैं । इस जन-हितैषी कार्य के लिए चांपा पुलिस को हृदय से धन्यवाद और यह भी आशा हैं कि भविष्य में भी आपका इसी प्रकार से सहयोग हमें प्राप्त होता रहेगा ।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय बुलाकर सहयोग करने वालों को सम्मानित किया गया ।

प्रगतिशील स्वर्ण एवं रजत समिति के सचिव शशिभूषण सोनी ने बताया कि व्यक्ति जिस समाज और शहर में निवास करता हैं वहां के कुछ नियम और कानून होते हैं । इन नियमों का निर्धारण सरकार करती हैं और उन्हें क्रियान्वित पुलिस अधिकारी द्वारा होता हैं । नागरिकों को भी समाज हित में पालन करना चाहिए । नियम को नागरिकों के लिए बनाया इसलिए गया हैं कि सबका जीवन सुगम ,सरल और हितकारी रहे । मेरे परम मित्र आदरणीय डां संजीव शुक्ला आईजी की पहल पर नगर के चौक-चौराहे पर सीसीटीवी कैमरा लगाने और उसकी एक स्थान पर लगातार मानटियरिंग होना हर्षित पल हैं ।

सराफा व्यापारी संघ के अध्यक्ष नारायण प्रसाद सोनार ,सचिव संतोष सोनी, विनोद कुमार तिवारी, सत्यनारायण सोनी तथा सुनील कुमार सोनी सहित स्वर्णकार समाज सर्किल के अध्यक्ष अनिल कुमार सोनी भी पहुंचे। आई जी ने बुलाकर सम्मानित किया । सोनार जी ने कहा कि देश और शहरों में कानून व्यवस्था और नागरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस पर हैं ,उसकी जिम्मेदारी बनती हैं कि नागरिकों की रक्षा करें । हमारी संस्था सहयोग के लिए तत्पर हैं ।सराहनीय कार्य में थाना चांपा क्षेत्र के सम्मान पुलिस जन, चांपा सेवा संस्थान के सदस्य , ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन , सराफा एसोसिएशन , मनोज शर्मा आनलाइन कंप्यूटर चांपा , ब्राम्हण समाज चांपा , अजय बंसल ब्यवसायी एवं थाना चांपा क्षेत्र के गणमान्य नागरिक अभिनंदन के पात्र हैं । सीसीटीवी कैमरा लगाने में सहयोग किये जाने से पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर डांक्टर संजीव शुक्ला द्वारा सम्मानित किया जाकर उनके कार्यों की प्रशंसा जानी चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सुर्खियां