September 16, 2024

कटघोरा जिला की नही हुई घोषणा नगरवासियों को मिली निराशा

26 जनवरी का आश्वासन निकला हवा हवाई…क्षेत्रीय राजनीति गरमाई….

सुनील कुर्रे – संवाददाता रिपोर्टरगिरी डॉट कॉम

कटघोरा:26 जनवरी के शुभ अवसर पर एक बार फिर कटघोरा में सियासत तेज हो गई है विपक्ष ने मौजूदा जनप्रतिनिधियों को आड़े हाथों लेते हुए जमकर आरोप लगाया है। दरअसल आज का दिन अधिवक्ता संघ व कटघोरा वासियो के लिए बेहद खास था,आज के दिन कटघोरा को जिला बनाने की घोषणा तिथि तय की गई थी और सभी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था,लेकिन कटघोरा की जनता उस वक्त अपने आप को ठगा सा महसूस करने लगी जब कटघोरा को जिला बनाने का आश्वासन हवा हवाई निकला,नही हो पाई कटघोरा जिले की घोषणा। वहीं सूत्रों की माने तो अधिवक्ता संघ आज खास बैठक आयोजित करने वाला है जिसमे कुछ अहम निर्णय लेने की बात कही जा रही है।क़यास ये भी लगाए जा रहे हैं अधिवक्ता संघ द्वारा होने वाली बैठक कही आत्मदाह या पुतला दहन को लेकर तो नही?

जैसा कि विदित है पिछले 160 दिनों से प्रबुद्ध वर्ग कटघोरा अधिवक्ता संघ धरना प्रदर्शन कर कटघोरा को जिला बनाने की लड़ाई अनवरत रूप से लड़ रहा है।इस आन्दोलन में अधिवक्ताओं सहित सर्व राजनैतिक दल,सर्व समाज व कटघोरा वासियो सहित ग्रामीण इलाकों के नागरिकों ने समर्थन दिया है।बता दे कि यह धरना प्रदर्शन कटघोरा के इतिहास का सबसे लंबा चलने वाला धरना है जो आज भी अनवरत रूप से जारी है। 26 जनवरी के अवसर पर कटघोरा को जिला बनाने की घोषणा नही होने पर अधिवक्ताओ व नगरवासियों में खासी नाराजगी बनी हुई है।हालांकि सांसद महोदया व क्षेत्रीय विधायकों द्वारा कटघोरा को जिला बनाने का आश्वाशन दिया गया था,पर 26 जनवरी के पावन दिवस पर कटघोरा की जिला घोषणा नही होना जनप्रतिनिधियों की मनोदशा को प्रदर्शित करता है।

धनु प्रसाद दुबे– मंडल अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी कटघोरा

26 जनवरी पर जिले की घोषणा नही होने से विपक्ष ने अपना आपा खो दिया है और सत्ताधारियों पर जमकर आरोप प्रत्यारोप मढ दिए है,भारतीय जनता पार्टी के कटघोरा मंडल अध्यक्ष धन्नू प्रसाद दुबे ने कहा कि कांग्रेस के सत्ताधारियों ने कटघोरा की जनता के साथ छलावा व कुठाराघात किया है,इन्होंने अपने घोषणा पत्र में कटघोरा को जिला बनाने की बात कही थी और आज 26 जनवरी को इनका आश्वासन भी दिया था जो हवा हवाई रहा।इन्होंने आगे कटघोरा विधायक व पाली तानाखार विधायक के ऊपर सीधे कटघोरा की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए दिग्भ्रमित करने की बात कही है।वहीं भारतीय जनता पार्टी के कटघोरा मंडल महामंत्री राजेंद्र टंडन ने भी सत्ताधारियों को सीधे लहजे में कहा है कटघोरा को जिला नही बनाया जाना कांग्रेस के ठलुआ पन को प्रदर्शित करता है।इन्होंने आगे बताया कि कटघोरा को जिला नही बनाया जाता है तो भारतीय जनता पार्टी उग्र प्रदर्शन कर इस लड़ाई को लड़ने बाध्य होगी।

रतन मित्तल– अध्यक्ष नगर पालिका कटघोरा

वहीं कटघोरा नगर पालिका अध्यक्ष रतन मित्तल ने बताया कि 26 जनवरी के खास अवसर पर कटघोरा को जिला बनाने की घोषणा नही होना नगरवासियों के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है इसके पीछे जनप्रतिनिधियों की कमजोर ईक्षा शक्ति है जो कटघोरा अभी तक जिले का दर्जा हासिल नही कर पाया है। इन्होंने आगे बताया कि हम सभी को एक होकर जिले की मांग को प्रदेश के मुखिया तक पहुचाना होगा।

राम प्रसाद कोर्राम – पूर्व अध्यक्ष जनपद पंचायत कटघोरा

वहीं जनपद सद्स्य व पूर्व जनपद उपाध्यक्ष कटघोरा रामप्रसाद कोर्राम ने कहा कि आज कटघोरा जिला की घोषणा होनी थी लेकिन घोषणा नही हुई जिस वजह से नगरवासियों में सरकार के खिलाफ काफी रोष व्याप्त है।इन्होंने कटघोरा को जिला नही बनने का कारण सत्ताधारी जनप्रतिनिधियों व सरकार को ही निशाने पर ले लिया है।

राजीव लखन पाल – अध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी कोरबा

इन सबके बीच शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव लखनपाल ने कटघोरा की जनता के जख्मो को कुरेदते हुए कहा है कि कटघोरा जिला की घोषणा तो होना ही है लेकिन ऐसा तय नही था कि 26 जनवरी को ही कटघोरा जिला की घोषणा की जाएगी। इन्होंने आगे बताया कि अभी कांग्रेस की सरकार है और आने वाले कुछ महीनों में कटघोरा जिला की घोषणा कर दी जाएगी।

राजेंद्र टंडन मंडल महामंत्री भाजपा कटघोरा

ऐसा प्रतीत होता है कटघोरा वासियो की मांग अब राजनैतिक मुद्दे का रूप ले चुकी है राजनैतिक पार्टियां भी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप की राजनीति कर अपनी रोटियां सेकने में लगे हैं। 26 जनवरी को कटघोरा जिले की घोषणा नही होना नगरवासियों के साथ कुठाराघात साबित हो रहा है।अब 15 को जिला बनाने की घोषणा करने की बात कही जा रही है।जिस तरह कटघोरा की जनता आज झूठे वादों के साथ अपनी दशा पर आंसू बहाने मजबूर है वह दिन दूर नही जब कटघोरा की जनता जनप्रतिनिधियों को आईना दिखायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सुर्खियां